SAMACHAR TODAY LIVE TV

http://samacharcloud.purplestream.in/samachar/samachar2-live.smil/playlist.m3u8

Sunday, June 19, 2011

मैं अपने अभी तक के काम से सतुष्ट हॅू: मोना सिंह

प्रेमाबाबू शर्मा, दिल्ली : 
मॉडल व टीवी एक्टैस मोना सिंह ने सोनी चैनल पर प्रसारित धारावाहिक ‘जस्सी जैसी कोई नहीं’ में जस्सी के किरदार से मिली पापुलटी को भुनाते हुए रियलिटी शो मीठी छुरी नः वन, ‘झलक दिखला जा’, ‘शादी तीन करोड़ की’ और ‘इंटेरटेनमेंट के लिए कुछ भी करेगा’ में बतौर एंकर के रूप में  काम किया। छोटे परदे के अलावा मोना ने  फिल्मों में भी दस्तक दी और  थ्री इंडियट,उठा पटक और लक्ष्मण रेखा जैसी फिल्मों में प्रभावी भूमिकाओं का निभाया। इसमें दो राय नही की मोना खूबसूरत तो है ही ,साथ ही बतूनी और एक मंझी कलाकार भी। इन दिनों मोना सिंह एक बार फिर से सुर्खियों में अपने नये रियलिटी शो ‘इंटरटेनमेंट के लिए कुछ भी करेगा’ के सीजन 4 के लिए,जिसमें वे एंकर के रूप में ही आ रही हैं। शो इन दिनों सोनी टीवी पर सोमवार से गुरुवार रात नौ बजे प्रसारित हो हैं। मोना का क्या कहना है अपने नये शो और करियर के बारे में ।जस्सी जैसे चर्चित किरदार को निभाने के बाद में आप टीवी पर दुबारा अभिनय करती नजर नही आई ?अभिनय मेेरे खून में भरा है, लेकिन मुझे टीवी पर काम करने के लिए जिस तरह के किरदारों के प्रस्ताव मिले वे सब जस्सी के मुकाबले कमजोर थे मेरेे लिए जरूरी था कि मैं छोटे परदे पर यदि किसी सीरियल में अभिनय करूं तो वह ‘जस्सी जैसी कोई नहीं’ से कई गुना ज्यादा बेहतर हो। लेकिन जब मुझे जब एंकरिंग के मौके मिलने लगे तोे मैंने एंकरिंग की। आप हर किरदार की तुलना जस्सी से क्यों करती हो ?अभिनय मैं पैसे के लिए नही, बल्कि मन की सतुष्टी के लिए करती हॅू। पैसा भले ही कम मिले किन्तु रोल तो बेहतर हो। वैसे भी जस्सी का रोल मेरेे लिए बेहद चुनौतीपूर्ण था और मैने भी  अपनी ओर से भरपूर मेहनत की ताकि कोई कमी ना रह जाए। इसलिए जस्सी किरदार से तुलना करती हॅ।आपको ऐसा लग रहा कि टीवी पर जिस प्रकार के किरदार दिखाये जा रहे है वे आपके मन मुताबिक नही है ?ऐसा मैंने कब कहा। चैनलों के बीच बढती प्रतिस्पर्धा के चलते अब अच्छी कहानी पर धारावाहिक बन रहे है और नये कलाकारों को भी अच्छा काम मिल रहा है लेकिन मैं जिस तरह का रोल चाहती हॅू वो नही मिल रहे। क्योकि मैं स्वयं को एक कलाकार के रूप में एक्सप्लोर करना चाहती है।तो क्या एंकरिंग से मन की सतुष्टी मिल रही है ?एंकरिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां हम अपने आपको बेहतर तरीके से पेश कर सकते है। मंच संचालन करते हुए भी आपको कुछ न कुछ नया करने का पूरा मौका मिलता रहता है और उसमें किसी प्रकार बंधन या दबाव भी नही होता हैं।मैंने अब तक जो भी और जितना काम किया है  उससे पूरी तरह से सतुष्ट हॅू।चर्चा है कि ‘इंटेरटेनमेंट के लिए कुछ भी करेगा’ के सीजन चार में आपका एक नयी और अलग प्रकार की लुक देखने को मिलेगी अंदाज ?मैं आपको एक राज की बात बता ही देती हॅू कि  इसकी एक कडी में मैं दर्शक के बीच एक सिख किरदार में भी नजर आऊॅगी,अभी तो इसका प्रसारण शुरू हुआ है। आगे-आगे देखिएगा। बहुत कुछ नया नजर आएगा। ‘इंटेरटेनमेंट के लिए कुछ भी करेगा’ क्या खास बात है?‘इंटेरटेनमेंट के लिए कुछ भी करेगा’ लोगों को कुछ करने के लिए प्रेरित करता है। इसके पहले तीन भाग काफी हिट रहे है। बल्कि यूं कहे कि ये एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां देश में छिपी प्रतिभाओं को अपनी कला को दिखाने का मौका एक मंच पर मिल रहा है। लेकिन शो के सीजन तीन में जज अनु मलिक व फरहा खान ने तो अपनी तीखी प्रत्ििरक्रया से कई कलाकारों का मनोबल ही तोड दिया था?इस बारे में मै ज्यादा नही कह सकती लेकिन सीजन चार मे दोनों ही जज किसी को भी हतोत्साहित नहीं करते हैं।क्या आपने टीवी पर अभिनय सतुष्टी ना मिलने के कारण ही फिल्मों की ओर रूख किया था ?ऐसा कुछ नही है । मुझे जब थ्री इंडीयट मे काम का प्रस्ताव मिला और फिल्म की कहानी के मुताबिक मुझे रोल दमदार लगा मैने फिल्म कर ली और बाद में लोगों ने मेरे काम को भी पंसद किया । हाल में रीलिज फिल्म उठापटक में भी मेरा काम बेहतर है। फिल्मों में किस तरह के किरदारों को महत्व देना चाहती है? मैं फिल्मों में किसी एक टाईप्ड रोल की अपेक्षा विविधतापूर्ण किरदारों को निभाना चाहती हॅू , मुझे लटके झटके या फिर ग्लैमरस की आड में सैक्सी सीन वाले किरदारों पंसद नही है। मैं उसी तरह के चरित्र निभाना चाहती हूं जिस तरह के चरित्र स्मिता पाटिल, शबाना आजमीे विद्या बालन या कोंकणा सेन शर्मा निभा रही हैं।  

No comments:

Sunday, June 19, 2011

मैं अपने अभी तक के काम से सतुष्ट हॅू: मोना सिंह

प्रेमाबाबू शर्मा, दिल्ली : 
मॉडल व टीवी एक्टैस मोना सिंह ने सोनी चैनल पर प्रसारित धारावाहिक ‘जस्सी जैसी कोई नहीं’ में जस्सी के किरदार से मिली पापुलटी को भुनाते हुए रियलिटी शो मीठी छुरी नः वन, ‘झलक दिखला जा’, ‘शादी तीन करोड़ की’ और ‘इंटेरटेनमेंट के लिए कुछ भी करेगा’ में बतौर एंकर के रूप में  काम किया। छोटे परदे के अलावा मोना ने  फिल्मों में भी दस्तक दी और  थ्री इंडियट,उठा पटक और लक्ष्मण रेखा जैसी फिल्मों में प्रभावी भूमिकाओं का निभाया। इसमें दो राय नही की मोना खूबसूरत तो है ही ,साथ ही बतूनी और एक मंझी कलाकार भी। इन दिनों मोना सिंह एक बार फिर से सुर्खियों में अपने नये रियलिटी शो ‘इंटरटेनमेंट के लिए कुछ भी करेगा’ के सीजन 4 के लिए,जिसमें वे एंकर के रूप में ही आ रही हैं। शो इन दिनों सोनी टीवी पर सोमवार से गुरुवार रात नौ बजे प्रसारित हो हैं। मोना का क्या कहना है अपने नये शो और करियर के बारे में ।जस्सी जैसे चर्चित किरदार को निभाने के बाद में आप टीवी पर दुबारा अभिनय करती नजर नही आई ?अभिनय मेेरे खून में भरा है, लेकिन मुझे टीवी पर काम करने के लिए जिस तरह के किरदारों के प्रस्ताव मिले वे सब जस्सी के मुकाबले कमजोर थे मेरेे लिए जरूरी था कि मैं छोटे परदे पर यदि किसी सीरियल में अभिनय करूं तो वह ‘जस्सी जैसी कोई नहीं’ से कई गुना ज्यादा बेहतर हो। लेकिन जब मुझे जब एंकरिंग के मौके मिलने लगे तोे मैंने एंकरिंग की। आप हर किरदार की तुलना जस्सी से क्यों करती हो ?अभिनय मैं पैसे के लिए नही, बल्कि मन की सतुष्टी के लिए करती हॅू। पैसा भले ही कम मिले किन्तु रोल तो बेहतर हो। वैसे भी जस्सी का रोल मेरेे लिए बेहद चुनौतीपूर्ण था और मैने भी  अपनी ओर से भरपूर मेहनत की ताकि कोई कमी ना रह जाए। इसलिए जस्सी किरदार से तुलना करती हॅ।आपको ऐसा लग रहा कि टीवी पर जिस प्रकार के किरदार दिखाये जा रहे है वे आपके मन मुताबिक नही है ?ऐसा मैंने कब कहा। चैनलों के बीच बढती प्रतिस्पर्धा के चलते अब अच्छी कहानी पर धारावाहिक बन रहे है और नये कलाकारों को भी अच्छा काम मिल रहा है लेकिन मैं जिस तरह का रोल चाहती हॅू वो नही मिल रहे। क्योकि मैं स्वयं को एक कलाकार के रूप में एक्सप्लोर करना चाहती है।तो क्या एंकरिंग से मन की सतुष्टी मिल रही है ?एंकरिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां हम अपने आपको बेहतर तरीके से पेश कर सकते है। मंच संचालन करते हुए भी आपको कुछ न कुछ नया करने का पूरा मौका मिलता रहता है और उसमें किसी प्रकार बंधन या दबाव भी नही होता हैं।मैंने अब तक जो भी और जितना काम किया है  उससे पूरी तरह से सतुष्ट हॅू।चर्चा है कि ‘इंटेरटेनमेंट के लिए कुछ भी करेगा’ के सीजन चार में आपका एक नयी और अलग प्रकार की लुक देखने को मिलेगी अंदाज ?मैं आपको एक राज की बात बता ही देती हॅू कि  इसकी एक कडी में मैं दर्शक के बीच एक सिख किरदार में भी नजर आऊॅगी,अभी तो इसका प्रसारण शुरू हुआ है। आगे-आगे देखिएगा। बहुत कुछ नया नजर आएगा। ‘इंटेरटेनमेंट के लिए कुछ भी करेगा’ क्या खास बात है?‘इंटेरटेनमेंट के लिए कुछ भी करेगा’ लोगों को कुछ करने के लिए प्रेरित करता है। इसके पहले तीन भाग काफी हिट रहे है। बल्कि यूं कहे कि ये एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां देश में छिपी प्रतिभाओं को अपनी कला को दिखाने का मौका एक मंच पर मिल रहा है। लेकिन शो के सीजन तीन में जज अनु मलिक व फरहा खान ने तो अपनी तीखी प्रत्ििरक्रया से कई कलाकारों का मनोबल ही तोड दिया था?इस बारे में मै ज्यादा नही कह सकती लेकिन सीजन चार मे दोनों ही जज किसी को भी हतोत्साहित नहीं करते हैं।क्या आपने टीवी पर अभिनय सतुष्टी ना मिलने के कारण ही फिल्मों की ओर रूख किया था ?ऐसा कुछ नही है । मुझे जब थ्री इंडीयट मे काम का प्रस्ताव मिला और फिल्म की कहानी के मुताबिक मुझे रोल दमदार लगा मैने फिल्म कर ली और बाद में लोगों ने मेरे काम को भी पंसद किया । हाल में रीलिज फिल्म उठापटक में भी मेरा काम बेहतर है। फिल्मों में किस तरह के किरदारों को महत्व देना चाहती है? मैं फिल्मों में किसी एक टाईप्ड रोल की अपेक्षा विविधतापूर्ण किरदारों को निभाना चाहती हॅू , मुझे लटके झटके या फिर ग्लैमरस की आड में सैक्सी सीन वाले किरदारों पंसद नही है। मैं उसी तरह के चरित्र निभाना चाहती हूं जिस तरह के चरित्र स्मिता पाटिल, शबाना आजमीे विद्या बालन या कोंकणा सेन शर्मा निभा रही हैं।  

No comments: